मंगलवार, 14 जुलाई 2009

मेरी लद्दाख यात्रा-1

“If I had just one mountain to my name, I will build a small one room shackle on top it. It will have two windows that will open up to the chirping birds, walls painted in hues of a shy smile of an unknown passerby which will be nothing but my imagination, a small wooden desk with few books of unknown authors written in unknown script, a small fire place at a corner facing window that will put to display the utter beauty of a starry sky every night as I gingerly put more pieces of coal into it and the warmth will make me lone for someone and the smoke will fill up the air, I will hum some unknown tunes, and my soliloquy will spell pathos. I won’t be sad but contended. I won’t cry but will shrink my eye muscles to hide a tear. And if I fail to stop it, I will let it trickle down my face slowly as the drop of tear will make a faint mark on my face, I will think of my journey down the mountain.”

अंग्रेजी की यह चंद लाइने मेरे लैपटाप पर सुहैल नाम के उस कश्मीरी नौजवान ने लिखी थी जिसकी आंखों में मैं रोज हजारों सपने घुमड़ते हुए देखता था। सुहैल अकरम राठौर, दिल्ली दूरदर्शन में एंकर व रिपोर्टर हैं। मेरी लद्दाख यात्रा के दौरान लेह के होटल नामग्याल पैलेस में सुहेल मेरे रूम पार्टनर थे। मुश्किल से पच्चीस छब्बीस साल के इस युवक का उत्साह गजब का था। वह जब भी फुरसत मिलती मुझसे लेह व कारगिल के बीच जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा किए जाने वाले भेदभाव का जिक्र जरुर करता। चूंकि वह मूल रूप से कश्मीर का है इसलिए वह एक प्रांत में होने वाले उस भेदभाव को गहरे से जान लेना चाहता था। वह अक्सर लद्दाख की एकता में धार्मिक आधार पर भेदभाव को लेकर चिंता भी जताता था। सुहेल के बारे में मैं बाद में विस्तार से चर्चा करूंगा यहां केवल यह कहना चाहता हूं कि लद्दाख की पहाडियों को देखकर जैसा सुहैल के मन में कुछ चल रहा था वैसा ही शायद हम भी हर समय महसूस करते रहे। हम दोनो पहली बार दुनिया की छत पर पहुंचे थे।
लद्दाख की यह यात्रा महज संयोगवश हुई। ठीक से तिथि तो नहीं याद है लेकिन मई के महीने में Text-100 नाम की एक जनसंपर्क कंपनी ने मेल पर सूचित किया की दिल्ली से पत्रकारों का एक दल लद्दाख ले जाया जा रहा है। वहां किसी बौद्ध धर्मगुरु का एक कार्यक्रम है। उसमें सभी को शामिल होना है। क्या आप चलेंगे। चूंकि पीआर कंपनियों से अक्सर इस तरह के निमंत्रण मिलते रहते हैं इसीलिए हमने कह दिया कि ठीक है हम चले चलेंगे। जून महीने में फिर एक मेल Text-100 की ओर से आया जिसमें बताया गया कि वहां की यात्रा लगभग सात दिन की होगी। और साथ ही हवाई टिकट के प्रबंध के लिए कुछ आई कार्ड आदि की काफी मेल से भेजने को कहा गया। मुझे लगा कि यह यात्रा तो शायद करनी होगी। इस बीच हमने अपने अखबार के प्रबंधन से लद्दाख जाने की अनुमति भी ले ली। अभी तक मैने घर पर लद्दाख जाने की संभावना के बारे में जिक्र नहीं किया था क्योंकि मैं जानता था कि अखबार के धंधे में अंतिम समय में तमाम परिस्थितियां ऐसे हो जाती है कि कार्यक्रम बदलना पड़ता है। जब एक हफ्ते पहले यह तय हो गया कि तीस जून को दिल्ली के पत्रकारों का दल सुबह एअरपोर्ट से रवाना होगा। तब मैने घर पर बताया कि मुझे लद्दाख की एक पत्रकारों की टीम में जाना है। जाहिर है अंतिम क्षण में इस सूचना से श्रीमती जी ने अपनी कड़ी नाराजगी जाहिर की। उनतीस जून को नौ बजे तक दफ्तर में काम करने के बाद मैं रात जब घर पहुंचा तो आनन-फानन में बैग में सारा सामान रखा। घर में खटपट के चलते काफी तनावपूर्ण माहौल में रात बारह बजे बैग तैयार हुआ। अभी मैं विस्तर पर सोया ही था कि ढाई बजे यात्रा का आयोजन करने वाली कंपनी से फोन मिला की आपके घर के लिए टैक्सी रवाना कर दी गई है। आप आधे घंटे में तैयार रहिएगा। इसी टैक्सी से किसी अन्य पत्रकार को भी लेना था। जिससे एअरपोर्ट पहुंचने पर विलंब हो सकता है। मैं तीन बजे तक तैयार हो गया। और ठीक तीन बजे ही टैक्सी भी पहुंच गई। इस तरह बिना नींद पूरी किए मैं लद्दाख की यात्रा के लिए घर से निकल पड़ा। पत्नी को मेरी इस अचानक लद्दाख यात्रा से नाराजगी थी इसीलिए घर से निकलते समय वह गेट तक छोड़ने भी नहीं आईं।
घर से निकलते समय मैं अजीब मनः स्थिति में था। आपको जानकर ताज्जुब हो सकताहै कि ४४ वर्ष का हो गया हूं तथा बीस साल से पत्रकारिता के पेशे में हूं लेकिन आज तक मैं हवाई सफर नहीं किया था। पहली हवाई यात्रा करने वाला था जिसका मुझे बहुत एक्साइटमेंट था। लेकिन घर के माहौल को लेकर ठीक उसी क्षण में तनाव में भी था। फिलहाल मैं घर से निकलते ही पहले एटीएम पर गया, कुछ पैसे निकाले और टैक्सी लेकर वीक के उस फोटोग्राफर के घर की ओर रवाना हो गए जो मेरे साथ इसी टैक्सी से एअरपोर्ट जाने वाला था। लगभग साढ़े चार बजे भोर में मैं पालम के उसी वन-डी टर्मिनल पर खड़ा था जिसके बारे में एक दर्जन खबरें अपने अखबार में छाप चुका था। मजे की बात यह है कि मैं खुद इस टर्मिनल को भी पहली बार ही देख रहा था। इससे पहले अपने रिपोर्टर से ही इसकी तारीफ सुनता रहता था।
Text-100 कंपनी ने मुझे दो दिन पहले एअर टिकट बुकिंग की कापी मेल से भेज रखी थी जिसका मैने दफ्तर में प्रिंट भी निकाल लिया था लेकिन यात्रा के समय उस प्रिंट की कोई उपयोगिता होगी यह हमें नहीं मालुम था। लिहाजा हम वह प्रिंट अपने साथ लाए भी नहीं थे। टर्मिनल पर साथी फोटोग्राफर ने बताया टिकट बुकिंग का वह कागज दिखाये बिना सिक्योरिटी वाले अंदर नहीं जाने देंगे। मैने फिर Text-100 के उन लोगों को फोन मिलाया जो हमारे साथ यात्रा करने वाले थे। जी अमित नाम था उसका। अमित ने बताया कि वह लोग बीस मिनट में पहुंचने वाले हैं। मैं आधे घंटे तक टर्मिनल के बाहर ही खड़ा रहकर बाकी लोगों के आने का इंतजार करता रहा। साथ में वीक मैगजीन के फोटोग्राफर मि. जैन भी रुके रहे।
टर्मिनल वन डी के अंदर की दुनिया से मैं पूरी तरह अनजान था। जैसे ही Text-100 की टीम के कुछ सदस्य पहुंचे उनसे टिकट बुकिंग का प्रिंट लेकर हम लोग अंदर चले गए। वहां पर फिर नजर थी कि दूसरे साथी क्या कर रहे हैं। सबसे पहले भीड़ से बचने के लिए हम लोग सामान चेकिंग कराकर टिकट के लिए लाइन में लग गए। बताया गया कि मोबाइल व लैपटाप आप अपने साथ रख सकते हैं। किंगफिशर एअरलाइंस से हम लोगों को जाना था। वहां काउंटर पर सामान जमा करने के बाद हम लोग सिक्योरिटी चेक के लिए। अंदर चले गए। यहां पर देखा कि मोबाइल से लेकर हर छोटा मोटा सामान एक्सरे मशीन से गुजारा जा रहा है। हमने भी अपना लैपटाप व उसी बैग में मोबाइल रखकर मशीन के ट्रे में रख दिया। दूसरे गेट से एक-एक कर लोगों को अंदर बुलाया जा रहा था। वहां पर खड़ा सिक्यरिटी वाला फिर से गहन तलाशी ले रहा था। उस तलाशी के बाद हमें अपना लैपटाप व मोबाइल फिर से मिल गया। उसके बाद हम अंदर की लाबी में पहुंच गए जहां से रन-वे पर खड़े हवाई जहाजों का नजारा देखने लायक था। अब तक बाहर काफी उजाला हो चुका था। हमारी फ्लाइट छह बजकर दस मिनट पर थी। अभी सिर्फ पांच सवा पांच ही बज रहे थे। हमारे साथ लद्दाख जाने वाले दस बारह लोग अंदर आ चुके थे। कुछ और लोग आने बाकी थे। हम लोग आपस में परिचय करने में जुट गए। मैं तो यात्रा में साथ चलने वाले एक भी व्यक्ति को पहले से नहीं जानता था लेकिन कुछ लोग आपस में पहले से परिचित थे। मैं वैसे भी लोगों से बातचीत करने के बजाय लोगों को देखने व समझने में ज्यादा मशगूल था क्योंकि मेरे लिए वहां काफी कुछ पहली बार था। मैं उन्हें जान लेना चाहता था। मैं किसी हद तक इस बात के लिए सावधान मुद्रा में भी था कि कहीं से सिस्टम के लिए नौसिखुआ नजर न आऊं। मैं लोगों के पहल का इंतजार करता और उन्हें देखकर ही मैं भी फालो करता रहा। थोड़ी देर में अनाउंस होने लगा कि, लेह के लिए किंगफिशर की फ्लाइट IT-3341 उड़ान के लिए तैयार है। आप लोग गेट नम्बर ...पर पहुंचे। साथी लोगो के साथ मैं उठ खड़ा हुआ। और उक्त गेट पर टिकट दिखाने के साथ ही बाहर खड़ी किंगफिशर की उस बस में सवार हो गया जो यात्रियों को हवाई जहाज तक ले जाने के लिए खड़ी थी। अभी तक मैं बाहर के मौसम से अनभिज्ञ वन-डी टर्मिनल की भव्यता में खोया हुआ था। बस की खिड़की से बाहर का नजारा लिया तो पता चला कि पिछले एक हफ्ते से तपती दिल्ली में बारिश शुरु हो चुकी थी। आसमान में लंबे समय बाद काले घने बादल छाए हुए थे। दिल्ली वालों के लिए यह सुबह काफी सुकून भरी रही होगी। हम तो लद्दाख रवाना हो रहे थे। फिलहाल कुछ ही देर में हम बस से उस जहाज के सामने पहुंच गए जिस पर मैं पहली हवाई यात्रा करने वाला था।

Unknown ने कहा…

िप्रय ब्रजेश जी, आपने अपने प्राफाइल में िलखा है िक आपको िलखने पढने का शौक नहीं है मगर आपका यात्‍रा वरतांत पढकर ऐसा लगता िबल्‍कुल नहीं सच तो यह है िक आपका यह यात्‍रा वरतांत पढकर मैंने महसूस िकया मैं भी यह यात्‍रा कर रहा हूं इसीिलए आगे का यात्‍रा वरतांत पढने को भी काफी उत्‍सुक हूं मजा आ रहा है जल्‍दी िलिखए आगे का हाल-- संजीव गुप्‍ता

manisha-
i want to know about rest part of your travel.apki travel ka bare ma pad kar man ma ak person aa gaya ki agge kya hua.jase intervel sa pahle ki film dakhne ka bad man ma ata hai..

Unknown ने कहा…

राहुल आनंद:::
ढेर सारा काम के बाद चंद दिनों के लिए काम से दूर, लददाख की वादियों का भरपूर आनंद उठाने के लिए तो हर कोई उत्‍सकु होगा,लेकिन एक सफल जर्नलिस्‍ट होने के नाते इस जर्नी में भी आप ने जिस तरह अपने आपको ओपन रखा, उसकी एक झलक आपके इस लेख में जरूर दिख रहा है: जिंदगी बहुत ही खूबसूरत होती है लेकिन हर कोई इसका मजा नहीं ले पाता, यह सच है कि इस जर्नी में आपका जाना आपके घर वाले को खल रहा था, लेकिन यह भी सच है कि आप ने इसे सरल अंदाज में बर्दास्‍त किया, ऐसा हर किसी को करना चाहिए, इस जर्नी की शुरुआत तो हो चुकी है अब हम इसके वादियों में सैर करना चाहते हैं, इसलिए जल्‍द से जल्‍द हमें लेह की वादियों का सैर कराएं::::

रचना गौड़ ’भारती’ ने कहा…

बहुत सुंदर…..आपके इस सुंदर से चिटठे के साथ आपका ब्‍लाग जगत में स्‍वागत है…

गोविंद गोयल, श्रीगंगानगर ने कहा…

ham bhee ghum liye . narayan narayan

राजेंद्र माहेश्वरी ने कहा…

हिंदी भाषा को इन्टरनेट जगत मे लोकप्रिय करने के लिए आपका साधुवाद |

हिन्दीवाणी ने कहा…

मेरे भाई, लद्दाख है ही बहुत खूबसूरत। पर वृतांत अच्छा लिखा है। बस मेहबरबानी यह की है कि इसे हल्का-फुल्का रखा है। बस कोशिश यह रहे कि लगातार लिखते रहो। हां, यह शब्द पुष्टिकरण यानी वर्ड वेरिफिकेशन हटा दो।